ई-श्रम कार्ड के लाभ, रोजगार योजना, ट्रेनिंग, उद्देश्य, योग्यता, दस्तावेज, पंजीकरण, आवेदन (Labour Card Benefits, Employment Scheme, Training, Purpose, Eligibility, Document, Registration, Apply)

ई-श्रम कार्ड के लाभ, रोजगार योजना, ट्रेनिंग, उद्देश्य, योग्यता, दस्तावेज, पंजीकरण, आवेदन (Labour Card Benefits, Employment Scheme, Training, Purpose, Eligibility, Document, Registration, Apply)

दोस्तों उम्मीद है की आपलोग अच्छे होंगे और अपने जीवन में कुछ अच्छा कर रहे होंगे तो आइये दोस्तों आज के इस पोस्ट में हम बात करने जा रहे है एक बहुत ही शानदार योजना जिसका नाम है ई-श्रम कार्ड जो की केंद्र सरकार और रोजगार मंत्रालय के नेतृतव में यह अभियान दिनांक 26 अगस्त 2021 को लॉन्च(Launch) किया गया। जो की हर जगह के असंगठित प्रवाशी मजदुर, किसान एवं गरीब अपना इ-श्रम कार्ड बनवा सकेें और इसका लाभ आसानी से उठा सके।

दोस्तों आज के इस आर्टिकल(Artical) में हम जानेंगे। ई-श्रमकार्ड (Labour Card) क्या है? ई-श्रम पोर्टल(E-Shram Portal) क्या है? इस कार्ड से हमें क्या-क्या लाभ(Benefits) मिलेगा? ई-श्रमकार्ड(Labour Card) से हमें किन-किन रोजगार योजनाओं का लाभ मिलेगा? इस योजना में रोजगार के आवंटन के लिए ट्रेनिंग एवं अभ्यास(Training And Practice) किस प्रकार दी जाएगी? ई-श्रम कार्ड बनवाने का उद्देश्य(Purpose) क्या है? इ-श्रम कार्ड में पंजीकरण करवाने के लिए योग्यता और दस्तावेज(Education And Documents) क्या है? इस योजना के अंतर्गत कौन-कौन से लोग अपना पंजीकरण करा सकते हैं, और नहीं? ई-श्रमकार्ड का लाभ उठाने के लिए आवेदन कैसे करें?

तो अगर आप इन सभी प्रश्नो का जबाब जानना चाहते है तो कृपया इस पुरे आर्टिकल को ध्यान से पढ़े तथा अपने दोस्तों के साथ इसे शेयर जरूर करें।

विषय सूची hide
1 ई-श्रम कार्ड के लाभ, रोजगार योजना, ट्रेनिंग, उद्देश्य, योग्यता, दस्तावेज, पंजीकरण, आवेदन

ई-श्रम कार्ड के लाभ, रोजगार योजना, ट्रेनिंग, उद्देश्य, योग्यता, दस्तावेज, पंजीकरण, आवेदन

ई-श्रम कार्ड
ई-श्रम कार्ड

Labor Card(E Shram Card) Benefits, Employment Scheme, Training, Purpose, Eligibility, Document, Registration, Apply: दोस्तों ई श्रम कार्ड के बारे में जब भी जानकारी इकठ्ठा करना शुरू करते है तो आपको इससे सम्बंधित बहुत सारे प्रश्न आपके मन में आते है। आपको उन सभी सवाल का जवाब जानने में अधिक समय लग जाता है। पर हमने इस पोस्ट में ऐसे सभी जरुरी सवाल का काफी दर्शाया है।

ई-श्रम पोर्टल(E-Shram Portal) क्या है?

दोस्तों आपलोगों को जैसा की मालूम है। की कोरोना जैसी महामारी का प्रकोप किस प्रकार पुरे संसार में फैली हुई है। जिसमे ना जाने कितने रोजगारों को रोजगार से किस प्रकार प्रताड़ित होना पड़ा हैं। उसी महामारी को देखते हुए केंद्र सरकार ने इ-श्रम कार्ड जारी करवाया है। इस योजना से कम से कम 40 करोड़ कामगारों को लाभ पहुंचेगा। ई-श्रम कार्ड को UAN के नाम से भी जाना जायेगा।

इस पोर्टल के अंतर्गत श्रम और रोजगार मंत्रालय ने असंगठित कामगारों का राष्ट्रीय डेटाबेस(National Database) बनाने के लिए ई-श्रम पोर्टल विकशित किया गया जिसे आधार के साथ जोड़ा जायेगा। इस पोर्टल में जो भी अपना नाम दर्ज कराना चाहते हैं उनका नाम, व्यवसाय, पता,शैक्षिक योग्यता अथवा परिवार इत्यादि का विवरण दर्ज कराना होगा ताकि उनकी रोजगार क्षमता का पूर्ण रूप से लाभ मिल सके और उन तक समाजिक सुरक्षा एवं योजनाओं का फायदा अच्छे ढंग से पहुँचाया जा सके।

ई-श्रम कार्ड(Labour Card) क्या है?

दोस्तों, आइये अब हम बात करते हैं। ई-श्रम कार्ड के बारे में जैसा की जानते हैं की विभिन्न प्रकार के सरकारी कर्मचारियों(Government Employee) को अनेकों प्रकार के लाभ दिए जाते हैं ठीक उसी तरह निजी कर्मचारियों(Private Employee) को जो किसी संगठित छेत्र यानि किसी कम्पनी एवं संस्था आदि में कार्य करने वालों लिए EPF और ESIC जैसी सुविधाएँ होती है।

लेकिन असंगठित क्षेत्र के कामगार जैसे में मजदुर, घरों में कार्य करने वाले, ऑटो चालक, मकान बनाने वाले, सड़कों पर कार्य करने वाले खेतों में काम करने वाले जितने भी कामगार हैं जिनका कोई निश्चित रोजगार नहीं है। ख़ास तौर पर उन्ही लोगों के लिए ई-श्रम कार्ड/लेबर कार्ड(Labor Card) का प्रक्षेपण(Launch) किया गया है। जिन कामगारों के पास ई-श्रम कार्ड/लेबर कार्ड (Labour Card) होगा उन्हें कई तरह के लाभ दिए जायेंगे।

ई-श्रम कार्ड से क्या-क्या लाभ(Benefits) है?

दोस्तों, अगर आप ई-श्रम कार्ड के लिए इक्छुक हैं और आवेदन करना चाहते हैं तो आइये अब हम बात करते हैं ई-श्रम कार्ड से क्या क्या लाभ हम उठा सकते हैं। निचे दिए गए कुछ तथ्यों के नाम निम्न प्रकार हैं।

  • नय और बेहतर रोजगार के अच्छे अवसर मिलेंगे।
  • पुरे देश के अंदर 43.7 करोड़ कामगारों को जो किसी न किसी संस्था में काम करते हैं। उनलोगों का एक डाटा कलेक्ट(Collect) किया जायेगा जिससे इस डाटा के अनुशार रोजगार को लाभ दिया जायेगा।
  • इ-श्रम कार्ड का उपभोक्ता(Consumer) बनने के बाद आपको केन्द्र सरकार 5 लाख रूपए सुरक्षा बिमा(Health Insurance Cover) योजना का लाभ देगी और केन्द्र सरकार 1 साल तक प्रीमियम(Premium) भी भरेगी।
  • केन्द्र सरकार के द्वारा आकस्मिक मृत्य(Accidental Death) और स्थाई विकलांगता(Permanent Disability) के लिए 2 लाख रूपये और आंशिक विक्लांगता(Partial Disability) के लिए 1 लाख रुपये दिये जायेंगे।

ई-श्रम कार्ड(Labour Card) से हमें किन-किन रोजगार योजनाओं का लाभ(Benefit) मिलेगा?

दोस्तों अगर आप ई-श्रम कार्ड के लिए उत्साहित हैं और जानना चाहते हैं की इस योजना में किन-किन योजनाओं का लाभ मिलेगा। निचे दिय गए कुछ रोजगार योजनाओं के नाम निम्नलिखित प्रकार दिया गया है।

  • प्रधानमंत्री स्वनिधी: इस योजना के तहत जो लोग Lockdown से पूरी तरह प्रभावित होंगे उन्हें केन्द्र सरकार 10 हजार रुपये तक का फ्री लोन प्रदान करेगी।
  • प्रधानमंत्री कौशल विकाश योजना(PMKVY): इस योजना के अंतर्गत केन्द्र सरकार के द्वारा जो लोग कम शिक्षित हैं या पूरी तरह पढाई को छोड़कर घर बैठ गय हैं तो वैसे लोगों को इस योजना के तहत इन सभी के स्किल को डेवलॅप(Skill Development) करके उनकी योग्यता(Education) के अनुशार उन्हें काम पर लगाना।
  • दिन दयाल उपाध्याय ग्रामीण कौशल योजना(DDUGKY): इस योजना से 5,50,000/- से अधिक ऐसे गरीब ग्रामीण युवाओं को जो युवा कुशल होने के लिए तैयार हैं उन्हें स्थाई रूप से रोजगार प्रदान किया जायेगा।
  • दिन दयाल उपाध्याय अन्तोदय योजना(DDUAY): इस योजना में कौशल तथा पलेस्मेंट ट्रेनिंग के जरिये से रोजगार के अंतर्गत सभी शहरी क्षेत्र के युवाओं को ट्रेनिंग के लिये 15 हजार रुपये निवेश के लिए दी जाती है।
  • मनरेगा(NAREGA): इस योजना में देश के गरीब और बेरोजगार परिवार अपनी आजीविका के लिए कमजोर वर्ग के लोगों को उनके ही ग्राम पंचायत में रोजगार दिया जाता है।
  • प्रधानमंत्री रोजगार सृजन कार्यक्रम(PMEGP): प्रधानमंत्री रोजगार सृजन कार्यक्रम के तहत सामान्य वर्ग के नागरिकों को लिए गए लोन पर 25% तक की सब्सिडी(Subsidiary) तथा शहरी क्षेत्र के नागरिकों को 15% सब्सिडी(Subsidiary) दी जाती है।

इस योजना में रोजगार के आवंटन के लिए ट्रेनिंग एवं अभ्यास(Training And Practice) किस प्रकार दी जाएगी?

दोस्तों, अब हम बात करते हैं की इस योजना अंतर्गत ट्रैनिंग एवं अभ्यास किस प्रकार दिए जायेंगे आइये हम विस्तार से जानेंगे। तो दोस्तों ई-श्रम कार्ड(Labour Card) बनवाने का जब आप पूरा प्रक्रिया कर लेंगे उसके बाद जो भी इस योजना के लिए पूर्ण रूप से इक्छुक होंगे उन कामगारों के लिए स्थाई रूप से ट्रेनिंग की व्यवस्था की जाएगी और इस योजना के अंतर्गत जो भी ट्रेनर स्थाई रूप से बहाल होंगे वह आपका पूरा विवरण लेंगे जैसे की आपने काम कहाँ से सीखा है, इससे पहले किसी फील्ड में थे या नहीं, आपके पास किसी काम का पूर्ण रूप से ज्ञान है या नहीं। तो इन सभी जरुरी बातों का विवरण के आधार पर आपके लिए सरकार ट्रेनिंग की वयवस्था करायेगी और आपको अच्छे ढँक से ट्रेनिंग देगी ताकि आपको रोजगार के लिए एक अच्छी मदद मिले।

ई-श्रम कार्ड बनवाने का उद्देश्य(Purpose) क्या है?

दोस्तों आइये हम जानते है की भारत सरकार द्वारा ई-श्रम कार्ड बनवाने का क्या उद्देश्य है। जो कि निचे दिए गए हैं।

  • जीवन में कभी भी कोरोना(Covid19) जैसी महामारी से निपटने के लिए केन्द्र सरकार और राज्य सरकार को एक व्यापक डेटाबेस उपलब्ध कराना।
  • पंजीकृत किया गया असंगठित कामगारों के सम्बन्ध में निम्न प्रकार के हित धारको जैसे की केंद्र, विभागों,एजेंसियों केंद्र अथवा राज्य सरकार के संगठनों के द्वारा कल्याणकारी वितरण के लिए साझा करना।
  • मजदुर एवं प्रवाशी कामगारों की स्तिथि और वर्तमान पता,स्थान, प्रतिष्ठित छेत्र और उनकी आवा-जाहि का पता लगाना, इत्यादि।

ई-श्रम कार्ड में पंजीकरण करवाने के लिए योग्यता और दस्तावेज(Education And Documents) क्या है?

दोस्तों अब हम बात करते हैं ई-श्रम कार्ड((Labour Card) बनवाने के लिए योग्यता और दस्तावेज के बारे में। जो की निचे दिया गया है।

  • आधार कार्ड: स्थाई पता एवं प्रमाण के लिए।
  • आधार से जुड़ा मोबाइल नम्बर: पंजीकरण करते समय OTP की जरुरत होगी।
  • व्यक्तिगत जानकारी: आपके बारे में स्पष्ट विवरण।
  • वर्तमान पता: जहाँ पर आप रह रहे हों।
  • उच्च योग्यता प्रमाण(Higher Qualification Certificate): किसी संसथान से मान्यता प्राप्त न्यूनतम प्रमाण कम से कम 10 पास।
  • रोजगार व्यवसाय का छेत्र: किस छेत्र में आप काम कर रहे थे।
  • बैंक का विवरण: खाताधारक का नाम, IFSC,खाता संख्या, इत्यादि।
  • आयु सीमा: कामगारों की आयु सीमा 16-59 के बिच हो।
  • EPFO/ESIC या NPS: सरकार द्वारा (वित्त पोषित) सदस्य न हो, इत्यादि।

ई-श्रम कार्ड(Labour Card) का लाभ(Benifit) उठाने के लिए आवेदन कैसे करें?

दोस्तों अगर आप इस योजना का लाभ उठाना चाहते हैं तो आप किसी भी नजदीकी CSC Center पर जाकर अपना ई-श्रम कार्ड आवेदन करवा सकते हैं अथवा खुद से भी आवेदन कर सकते हैं। आवेदन करने की प्रक्रिया निचे दिया गया है एक-एक स्टेप को ध्यान से Follow करना होगा।

  • दोस्तों सबसे पहले आपको E-Shram Portal पर जाना होगा।
  • E-Shram Portal पर जाने के बाद आपके सामने एक नया पेज ओपन होंगे उसी पेज पर सबसे पहले आप अपना आधार से जुड़ा हुआ मोबाइल नंबर डालेंगे और Captcha डालेंगे।
  • उसके बाद आपके सामने एक एक ऑप्शन आएगा जिसमे आप अगर EPFO/ESIC के सदस्य हैं तो Yes अगर नहीं हैं तो No पर क्लिक करना है।
  • उसके बाद Send OTP पर क्लिक करना है।
  • अब आपके आधार से जुड़े मोबाइल नम्बर पर एक OTP आजायेगा।
  • उसके बाद आपके सामने एक नया पेज खुल जायेगा उसमे OTP भरकर सब्मिट(Submit) के बटन पर क्लिक कर देना है।
  • उसके बाद आपको एक ऑप्शन दिखाई देगा जिसमें आपको अपना आधार नम्बर डालना है। Term And Condition के ऑप्शन पर टिक कर के Send Otp पर क्लिक कर देना है।
  • उसके बाद आपके मोबाइल पर एक OTP आजायेगा जिसे भरकर करके Validate बटन पर क्लिक कर देना है।
  • अब आपके आधार से सम्बंधित सभी डाटा आपका नाम, फोटो, मोबाइल नंबर आदि स्वयं फील हो जायेगा उसके बाद निचे आपको एक Agree का बटन दिखाई देगा उसपर क्लिक कर देना है।
  • उसके बाद Confirm And Enter Other Details पर क्लिक करना है।
  • उसके बाद आप अपने Personal Details के Section में आजायेंगे।
  • उसके बाद आपको एक Alternate Mobile Number, Email-Id, Marital Status, Cast, Blood Group जैसे ऑप्शन को भरना है। अब उसमे आपको पूरा पता और कुल अनुभव को भरना है। यदि आप किसी राज्य में काम करने गए हैं तो आपके सामने एक Migrant Worker का ऑप्शन आएगा उसपर Yes वाले ऑप्शन को चुनना है अथवा No पर क्लिक करके Save And Continue कर लेना है।
  • उसके बाद आपको अपना Education फील करना है उससे सम्बंधित Document Upload करना है या खली छोर देना है फिर उसके बाद आपको अपना Monthly Income Select करना है। और उसके बाद Save And Continue पर क्लिक कर देना है।
  • इसी प्रकार आगे सारे जरूरियात ऑप्शन को भर देना है उसके बाद I Understand के ऑप्शन पर क्लिक कर देना है।
  • उसके बाद आपके मोबाइल पर एक OTP आजायेगा उसको भर कर Verify करके Confirm देना है। उसके बाद आवेदन आपका सम्पूर्ण हो जायेगा।
  • उसके बाद E-Shram Card Download का ऑप्शन दिखाई देगा वहा से आप अपना ई-श्रम कार्ड प्रिंट कर सकते है।

इस योजना के अंतर्गत कौन-कौन से लोग अपना पंजीकरण(Registration) करा सकते हैं?

Ans. आपलोगों के मन में कुछ इस तरह के सवाल आते होंगे की आखिर कौन-कौन से लोग अपना पंजीकरण करा सकते हैं। तो दोस्तों आप अगर असंगठित हैं इसका का मतलब आपके पास किसी भी प्रकार की सरकारी नौकरी ना हो कामगार संगठित हो मतलब मजदूरी, निजी कम्पनी में काम करने वाला हो, किसान, मकान बनाने वाला अथवा गाड़ी चलने वाला,इत्यादि अपना पंजीकरण करा सकते हैं।

ई-श्रम कार्ड में पंजीकरण(Registration) कौन-कौन से लोग नहीं करा सकते हैं?

इस योजना में कौन-कौन-से लोग अपना पंजीकरण नहीं करा सकते है उसके कुछ तथ्य निचे दिया गया है।
1. अगर आप किसी सरकारी संस्था में काम करते हैं।
2. यदि आप विद्यार्थी हैं, इत्यादि।


Leave a Comment